Wednesday 31 October 2012

परीक्षा की योजना: यूजीसी - नेट Dec, 2012


परीक्षा की योजना:

i)
यूजीसी - नेट उद्देश्य मोड में जून 2012 के बाद से आयोजित किया जाएगा. टेस्ट तीन पत्र शामिल होंगे. सभी तीन पत्र केवल वस्तुनिष्ठ प्रश्न से मिलकर बनता है और परीक्षा के दिन पर नीचे के रूप में दो अलग - अलग सत्रों में आयोजित किया जाएगा:




Session
Paper
Marks
Number of Question
Duration
FirstI10060 out of which 50 question to be attempted1¼ Hours (09.30 A.M. to 10.45 A.M.)
FirstII10050 questions all are compulsory1¼ Hours (10.45 A.M. to 12.00 NOON)
SecondIII15075 questions all are compulsory2 ½ Hours (01.30 P.M. to 4.00 P.M.)






Paper-1: सामान्य प्रकृति, उम्मीदवार की योग्यता / शिक्षण, अनुसंधान का आकलन करना होगा. यह मुख्य रूप से तर्क करने की क्षमता, समझ, अलग सोच और उम्मीदवार की सामान्य जागरूकता का परीक्षण करने के लिए तैयार किया जाएगा. साठ (60) दो के निशान के एकाधिक पसंद सवालों दिया जाएगा, जिसमें से उम्मीदवार पचास किसी भी (50) को जवाब के लिए आवश्यक हो जाएगा. उम्मीदवार की घटना में पचास से अधिक सवालों का प्रयास, 1 पचास उम्मीदवार द्वारा की कोशिश सवालों का मूल्यांकन किया जाएगा.



Paper-2: 50 वस्तुनिष्ठ प्रकार अनिवार्य उम्मीदवार द्वारा चयनित विषय पर आधारित सवालों से मिलकर बनेगी. प्रत्येक प्रश्न के 2 अंक ले जाएगा.



Paper-3: उम्मीदवार द्वारा चयनित विषय से 75 वस्तुनिष्ठ प्रकार अनिवार्य सवालों से मिलकर करेंगे. प्रत्येक प्रश्न के 2 अंक ले जाएगा. Paper 2 & 3 के सभी प्रश्न अनिवार्य हो, पूरे पाठ्यक्रम (सभी ऐच्छिक विकल्प के बिना, सहित) को कवर किया जाएगा.
उम्मीदवार के लिए Paper 2 & 3 के प्रश्नों के लिए ऑप्टिकल मार्क रीडर (OMR) शीट टेस्ट बुकलेट के साथ प्रदान प्रतिक्रियाओं चिह्नित होगा.

ओएमआर शीट भरने के लिए विस्तृत निर्देश नवंबर के अंतिम सप्ताह में यूजीसी वेबसाइट (www.ugcnetonline.in या www.ugc.ac.in), 2012 पर अपलोड किया जाएगा. यह उल्लेखनीय है कि उम्मीदवारों को निर्देश डाक द्वारा परीक्षार्थी को नहीं भेजा जाएगा.

उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम अंक अलग से Paper 1,2 & 3 में प्राप्त करने के लिए आवश्यक के रूप में नीचे दी गई है:

CATEGORYMinimum Marks (%) to be obtained
PAPER – IPAPER – IIPAPER– III
GENERAL40 (40%)40 (40%)75 (50 %)
OBC(Non-creamy layer)35 (35%)35 (35%)67.5 (45 %) rounded off to 68
PWD/SC/ST35 (35%)35 (35%)60 (40 %)

 
केवल ऐसे उम्मीदवारों जो प्रत्येक पेपर में न्यूनतम आवश्यक अंक अलग से प्राप्त करने के लिए, जैसा कि ऊपर उल्लेख किया है, परिणाम की अंतिम तैयारी के लिए विचार किया जाएगा.
इसके अलावा, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि मात्र Paper 1,2 & 3 में न्यूनतम अंक प्राप्त करने के रूप में ऊपर उल्लेख किया है हो सकता है, किसी भी उम्मीदवार लेक्चररशिप या जूनियर रिसर्च फैलोशिप (जेआरएफ) और लेक्चररशिप के लिए दोनों पात्रता के लिए पात्रता के लिए योग्य घोषित हकदार नहीं होगा .
ऐसे सभी उम्मीदवारों जो प्रत्येक पेपर(1,2 &3) में न्यूनतम आवश्यक अंक अलग से प्राप्त करने के लिए, जैसा कि ऊपर उल्लेख किया है की तृतीय के कुल प्रतिशत, खाते में ले लिया जाएगा जबकि परिणाम की तैयारी.
ऐसे सभी उम्मीदवारों जो प्रत्येक पेपर में न्यूनतम आवश्यक अंक अलग से प्राप्त करने के लिए, जैसा कि ऊपर उल्लेख किया है, और सभी तीन एक साथ लिया पत्रों में (यानी,पेपर1,2 &3 के कुल प्रतिशत) के प्रदर्शन के आधार पर, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग का निर्धारण करेगा कटौती बंद(cutoff) अंक (जूनियर रिसर्च फैलोशिप (जेआरएफ) और दोनों या पात्रता के लिए प्रत्येक विषय और वर्ग के लिए ही लेक्चररशिप के लिए लेक्चररशिप के लिए पात्रता के लिए अलग से). तदनुसार, यूजीसी अलग से तैयार करने के लिए, दो सूचियों, यानी, उम्मीदवारों की एक सूची है जो जूनियर रिसर्च फैलोशिप (जेआरएफ) और दोनों लेक्चररशिप के लिए पात्रता के लिए अर्हता प्राप्त करेंगे, और जो घोषित केवल लेक्चररशिप के लिए पात्रता के लिए योग्य उम्मीदवारों की दूसरी सूची .
जूनियर रिसर्च फैलोशिप (जेआरएफ) और दोनों और पात्रता लेक्चररशिप के लिए लेक्चररशिप के लिए पात्रता के लिए पात्रता मानदंड अंतिम परिणाम की घोषणा से पहले ही यूजीसी द्वारा तय की जाएगी. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि योग्यता यूजीसी द्वारा तय मानदंडों अंतिम और बाध्यकारी होगा हो सकता है.


ii)
विकलांग व्यक्तियों के लिए (नेत्रहीन उम्मीदवारों) तीस मिनट के अतिरिक्त समय के लिए अलग से प्रदान की जाएगी | Paper- 1,2 & 3 के लिए चालीस पांच मिनट अतिरिक्त समय प्रदान की जाएगी. उन्होंने यह भी एक मुंशी जो एक उम्मीदवार की तुलना में अन्य विषय में एक स्नातक होगा की सेवाएं प्रदान की जाएगी. विकलांगता के साथ उन व्यक्तियों शारीरिक रूप से विकलांग उम्मीदवारों जो एक के लिए अपने स्वयं के हाथ लेखन में लिखने की स्थिति में नहीं हैं को भी सह करने के लिए लिखित रूप में पूर्व अनुरोध (यूजीसी - नेट की तारीख से पहले कम से कम एक सप्ताह) बनाने के द्वारा इन सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं NET समन्वयक विश्वविद्यालय के समन्वयक. अतिरिक्त समय और मुंशी की सुविधा विकलांगता शारीरिक रूप से विकलांग उम्मीदवारों के साथ other Persons को प्रदान नहीं किया जाएगा.


iii)
टेस्ट के सिलेबस: Paper 2 &3  के सभी सवालों अनिवार्य hain , पूरे पाठ्यक्रम (सभी ऐच्छिक विकल्प के सहित) को कवर किया जाएगा. NET सभी विषयों के लिए पाठ्यक्रम यूजीसी वेबसाइट www.ugc.ac.in से डाउनलोड किया जा सकता है और सभी भारतीय विश्वविद्यालयों के पुस्तकालयों में भी उपलब्ध हैं. यूजीसी व्यक्तिगत उम्मीदवारों का पाठ्यक्रम नहीं भेजेंगे.


iv)
किसी भी अंग्रेजी और हिंदी संस्करणों में पाया विसंगति के मामले में, अंग्रेजी संस्करण में सवालों के अंतिम रूप में लिया जाएगा.

No comments:

Post a Comment